viernes, 11 de abril de 2014


सैंटियागो डे लॉस सज्जनों,

के शहर में कवरेज की जिम्मेदारी स्वास्थ्य जोखिम व्यवस्थापकों के मामले इनकार.
इस ब्लॉग की थीसिस लेखक, पेशेवर वकील जॉर्ज रिकार्डो मारिया Jiménez (जॉर्ज रिचर्ड्स).

सैंटो डोमिंगो के स्वायत्त विश्वविद्यालय (UASD). 2013 वर्ष.

पारिभाषिक शब्दावली .

एएफपी : पेंशन फंड व्यवस्थापकों

ANDECLIP : निजी क्लीनिकों और अस्पतालों के राष्ट्रीय संघ

ARL : श्रम जोखिम प्रशासन

ARLSS : व्यावसायिक जोखिम व्यवस्थापकों Segura स्वास्थ्य

एआरएस : स्वास्थ्य जोखिम व्यवस्थापकों

एआरएस SIMAG : मेडिकल बीमा डॉ. हाबिल गोंजालेज

आईडीबी : आईडीबी

CNSS : सामाजिक सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय परिषद

DIDA : सूचना और सहयोगी कंपनियों की संरक्षण विभाग

IDSS : सामाजिक सुरक्षा की डोमिनिकन संस्थान

OFAU : सेवा कार्यालय उपयोगकर्ता SISALRIL

पीबीएस : बेसिक स्वास्थ्य योजना

PDSS : स्वास्थ्य सेवा योजना

पीएसएस : स्वास्थ्य सेवा प्रदाता

PUCMM :
बिशप का कैथोलिक विश्वविद्यालय
माँ और
मेस्त्रा

आर सी : अंशदायी योजना

आरसीएस : सब्सिडी अंशदायी योजना

आर.एस. : सब्सिडी

स्टुअर्ट : सुप्रीम कोर्ट

SDSS : डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा प्रणाली

SENASA : राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा

एसएफएस : परिवार स्वास्थ्य बीमा

SISALRIL : स्वास्थ्य और श्रम अधीक्षक जोखिम

SIPEN : पेंशन अधीक्षक

SVDS : वृद्धावस्था , विकलांगता और बचे

तृकां : संवैधानिक न्यायालय

टीएसएस : सामाजिक सुरक्षा का खजाना

यूएपीए : वयस्कों के लिए मुक्त विश्वविद्यालय

UASD : सैंटो डोमिंगो के स्वायत्त विश्वविद्यालय

असमान : राष्ट्रीय इंजील विश्वविद्यालय

UTESA : सैंटियागो के प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

2.1 1896 अधिनियम , कानून 87-01 की पूर्ववर्ती के रूप में .

डोमिनिकन गणराज्य में , वापस 30 अगस्त 1948 1848 1962 में संस्थान डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा कर दिया गया था , जो सामाजिक सुरक्षा की डोमिनिकन हाउस , 1896 से कानून द्वारा बनाया गया था जब ट्रूजिलो के युग के लिए एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली के मूल प्रणाली ( IDSS ) देश में कार्यरत श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया था .

अनुसार Pellerano और हेरेरा , इसकी सूचना बुलेटिन नंबर 1 , 2002 में , पृ. 1 , सामाजिक सुरक्षा अधिनियम की प्रासंगिक पहलुओं कहा जाता है :

"यह कानून ठीक से हम भी चिकित्सा योजनाओं igualas बुलाया सर्वश्रेष्ठ निजी बीमा के लिए जाना था , जो समाज के एक बड़े वर्ग , बाहर रखा गया है जिसकी वजह से , एक वास्तविक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली कभी नहीं था , हम कहते हैं कि सबसे अच्छा केवल एक बहुत छोटे से क्षेत्र की वजह समाज बीमा के इस प्रकार के लिए उपयोग किया था , लोगों के आराम पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा से बेघर छोड़ दिया है , जबकि " .


1896 अधिनियम उल्लेख किया है कि इन लेखकों एक्सप्रेस:

" योगदान के सदस्यों को एक पूल का हिस्सा बन गया है कि एक वितरण प्रणाली पर विश्राम आम निधि का गठन किया कि सभी राजधानी , पेंशन वित्त दूसरों के बीच में सदस्यों की चिकित्सा के खर्च को कवर किया गया था . इन सभी प्रक्रियाओं के बिना बाहर किया गया प्रणाली के प्रत्येक सदस्य का व्यक्तिगत योगदान पर विचार , अन्य बातों के अलावा व्यक्तिगत या अतिरिक्त बचत को प्रोत्साहित नहीं किया , क्योंकि तेजी से कमी होती जा रही कानून के प्रावधानों से परे चला गया है कि एक है , योगदान के अलावा आर्थिक रूप से सक्रिय नागरिकों बनाया , अर्थात् , बुजुर्ग नागरिकों की आवश्यकता के स्वास्थ्य और पेंशन लाभ को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं सामाजिक सुरक्षा पर सूचीबद्ध कर्मचारियों को जो . "

चिकित्सा देखभाल और पर्याप्त अस्पतालों और सार्वजनिक स्वास्थ्य केन्द्रों स्वास्थ्य , के अभाव में और कोई वास्तविक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली उन्हें खरीद सकता है जो स्वास्थ्य देखभाल उपयोगकर्ताओं को सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक आदर्श बन गया है जो भी retainers चिकित्सा बुलाया निजी स्वास्थ्य बीमा नीतियों , , , उभरा था क्योंकि वहाँ या तो स्वतंत्र रूप से या तुम सेवाएं प्रदान कंपनी के माध्यम से .

IDSS कमी 80 के दशक से चल रहा है लेकिन materialized नहीं था जो डोमिनिकन गणराज्य के स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार की तत्काल आवश्यकता का कारण बना. यहां तक ​​कि संवैधानिक अवधि 1990-1994 के दौरान इस लालसा 10 जनवरी 1991 , कांग्रेस के 1896 के कानून IDSS में संशोधन के लिए एक कानून पारित किया है और एक सब लोगों को आश्वासन दिया जाएगा जहां सार्वभौमिक कवरेज की प्रणाली लेकिन डॉ. Balaguer बनाया जब अमल में जा रहा था कि सोचा था , उसके 1994-1996 अवधि में कटौती के दौरान हासिल नहीं है जो महत्वपूर्ण प्रगति के बिना इस कानून और 16 अगस्त , 1994 को समाप्त हो गया अपने जनादेश अधिनियमित कभी नहीं गणराज्य के तत्कालीन राष्ट्रपति , .

डॉ. Balaguer राज्य डा. लियोनेल फर्नांडीज रेयना (1996-2000) के प्रमुख के रूप में उसे बदल देता है , जिसके दौरान राष्ट्रीय वार्ता बैठकों की पहली अवधि के समझौतों सरकार के बीच पहुँच गया , जिसके माध्यम से नेतृत्व कर रहे हैं , निजी क्षेत्र , व्यापार समुदाय , चर्च और उसके उद्देश्यों के बीच अब तक डोमिनिकन गणराज्य की सामाजिक सुरक्षा प्रणाली में मौजूदा भेदभाव और बहिष्करण को खत्म करने के लिए सार्वभौमिक और व्यापक एक आधुनिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली , की स्थापना शामिल है कि यूनियनों . फर्नांडीज तो डॉ. राफेल Alburquerque की अध्यक्षता में सामाजिक सुरक्षा पर एक मसौदा कानून तैयार करने का कार्य , श्रम सचिव के साथ एक त्रिपक्षीय समिति बनाई गई .

अपने मोनोग्राफ डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा प्रणाली , आधुनिक सार्वभौमिक और व्यापक एक नई सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाने के विचार में SCOTUS Abreu , ए ( एस / एफ ) द्वारा उठाया के रूप में:

उच्च सरकारी अधिकारियों के नेतृत्व में जो विभिन्न क्षेत्रों में "उत्पन्न विपक्ष , विशेष रूप से व्यापार , Danilo मदीना , Themistocles Montas और राफेल कैमिलो के रूप में , विश्वास reformulate करने के लिए एक आम सहमति की तलाश करनी होगी , कार्य 7 के बाद देश में वापसी करने वाले Arismendi Diaz , सौंपा मध्य अमेरिका और बोलीविया में परामर्श और क्षेत्र में सलाहकार सेवाओं के वर्ष .

बिल पास करने , सीनेटरों विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों , श्रम और पेशेवर के साथ , छोटी से छोटी जानकारी के लिए आम सहमति की मांग की . पाठ के अंत में रियायतों का एक संकलन था , लेकिन पूरी आबादी के समावेशी एक सार्वभौमिक शासन के खाते में सार्वजनिक क्षेत्र ले रही है और निजी और पूरी तरह से विकेन्द्रित की शुरूआत की . उन्होंने कहा कि जल्द ही क्षेत्रीय हितों और प्रणाली निधि के छोटे सरकार की इच्छा इसके निष्पादन रुकावट देखा. "



2001 के शुरू में डोमिनिकन गणराज्य में सामाजिक सुरक्षा की 2.2 स्थिति .

यह 2001 की शुरुआत में , डोमिनिकन जनसंख्या का केवल 7 % देश में निजी श्रमिकों के केवल 37 % का प्रतिनिधित्व IDSS में संबद्ध है, और राज्य के अन्य , empleomania स्वास्थ्य जोखिमों के खिलाफ संरक्षित नहीं किया गया था कि संकेत दिया गया था , उस पर जोर दिया जाना चाहिए वाणिज्यिक सार्वजनिक संस्थाओं . सैन्य और पुलिस , और इसलिए , अपने रिश्तेदारों को भी बाहर रखा गया है . भी बीमा किया गया है जो निजी कर्मचारियों की पत्नियों और बच्चों को बाहर की जाँच की थी .

DIDA के अनुसार, अपनी पुस्तक " बुक" में उपयोगकर्ताओं को ' IDSS की दृष्टि से सामाजिक सुरक्षा के 10 साल , सत्ता में राजनेताओं की अवसरवादी प्रबंधन का एक परिणाम के रूप में एक अप्रासंगिक संस्था बनने के लिए मूल रूप से किया गया था कि अब कोई कुशल संस्था थी सरकार की उपेक्षा, चोरी और नियोक्ताओं और वापस नहीं लिया जा सकता है और वह कभी पार नहीं कर सका जो एक तेज़ गिरावट , करने के लिए कि राज्य एजेंसी जिसके चलते श्रम क्षेत्र की प्रतिबद्धता की कमी है, का परिहार ; इस पराजय के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है जिसका प्रतिनिधियों के बजाय संस्था को मजबूत बनाने के लिए संघर्ष का , नियोक्ताओं की आवश्यकता होती है उनकी सबसे बड़ी समर्थक , श्रम किया जाना चाहिए था , जो एक था retainers और आगे सार्वजनिक क्षेत्र में प्रभाव IDSS कमजोर और जिसके कारण निजी स्वास्थ्य बीमा , काम पर रखने को प्राथमिकता , जो कर्मचारियों को काम पर रखा निजी क्षेत्र के लिए कदम और निजी मेडिकल igualas पीछा किया.


2.3 स्वीकृति , गोद लेने और कानून 87-01 का कार्यान्वयन

Hipolito Mejia के संवैधानिक सरकार के दौरान (2000-2004) सामाजिक प्रभाव का प्रमुख सुधारों बाहर किया , और इनमें से हम डोमिनिकन बनाने 8 मार्च 2001 पर प्रख्यापित कानून 42-01 , सामान्य स्वास्थ्य कानून , और कानून 87 -01 उल्लेख सामाजिक सुरक्षा प्रणाली .

यहां तक ​​कि बीमा के बिना आपात स्थिति में स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त और नास और शराब से संबंधित उत्पादों के विज्ञापन के लिए उन्हें खाने के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है कि विस्तार शामिल किया जाना चाहिए कि स्थापित करने के लिए सही कर रहे हैं , जो बीच में 42-01अधिनियम हमारे देश में स्वास्थ्य में नए तत्व शुरू की . इसी तरह, अनुच्छेद 98 में कानून में प्रावधान है कि :

. "हर कोई गुणवत्ता आश्वासन सेवा जारी रखने योग्यता के आधार पर किया जाना चाहिए पहले से स्थापित मानकों और मानदंडों पर और नियमित देखरेख में आधारित उच्चतम गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सही है, स्वास्थ्य के क्षेत्र में श्रमिकों को उचित पारिश्रमिक , प्रोत्साहन और संरक्षण; . के रूप में अच्छी तरह से तकनीकी , उचित नीति और इस तरह के मानकों प्रदान करने और बनाए रखने के लिए आवश्यक वित्तीय और मानव संसाधनों के प्रावधान के रूप में . "


10 मई 2001 को लागू किया गया कानून 87-01 , के रूप में, यह सबसे बड़ा सामाजिक प्रभाव विधान में से एक हमारे देश केवल डोमिनिकन लिए महत्वपूर्ण सुधारों की शुरुआत की है, जो 29 मई 1992 के 16-92 अधिनियम के बराबर होने में कारण बना हुआ माना जाता है हमारे देश के मजदूर वर्ग का लाभ बढ़ा जो एक नई लेबर कोड , और 1962 से डॉ. जोकिन Balaguer द्वारा किए गए भूमि सुधार कानूनों गठित कार्यकर्ताओं , .
इसके दायरे , यूनिवर्सल लॉ 16-92 और क्रमशः जिसका गुंजाइश मजदूर वर्ग और वर्ग किसान तक सीमित है कृषि सुधार कानून , , के विपरीत है क्योंकि उन कानूनों के कानून 87-01 , सबसे महत्वपूर्ण था .

किसी भी प्रणाली की तरह नवगठित प्रणाली सामाजिक सुरक्षा की एक प्रणाली लंबी है , जिसमें अन्य देशों के डोमिनिकन अनुभव अपनाया , ध्यान दें कि ; हमें प्रेरित कि सिस्टम के अलावा, हम , स्पेनिश कोलंबिया और चिली तलब कर सकते हैं . , प्रशिक्षण प्राप्त ज्ञान पाने और हमारा में इन विवरणों को लागू करने के लिए अपने संबंधित प्रणालियों में इन देशों के अनुभव को सत्यापित करने के लिए अंतर अमेरिकी विकास बैंक (आईडीबी ) के तत्वावधान में वर्ष 2001 से 2004 के बीच इन देशों का दौरा किया , जो इसलिए डोमिनिकन तकनीशियनों .

ड्राइविंग आपरेशनों , वित्तपोषण , नियोजन , भर्ती और संसाधनों का आवंटन राज्य SDSS और संस्थागत स्वायत्तता के लिए अद्वितीय हैं " में प्रावधान है कि जो अधिनियम के अनुच्छेद 3 के तहत कर्तव्यों के अलगाव के बारे में कानून 87-01 के जनादेश को पूरा करने के लिए सम्मान के साथ प्रयोग किया है प्रबंधन की गतिविधियों और सेवाओं का जोखिम करने के लिए , " नई डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा , विभिन्न संस्थाओं को जन्म दिया है .

ये थे:
सामाजिक सुरक्षा कोष के लिए राष्ट्रीय परिषद ( CNSS ) , उच्चतम प्रणाली के अंग और डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा संस्थान ( IDSS ) में इस तरह के गुणों की जगह है , जो एक स्वायत्त सार्वजनिक इकाई ; संग्रह , वितरण और वित्तीय संसाधनों का भुगतान SDSS भीतर , और दूसरों को , केवल प्रणाली प्रशासन और जानकारी के संग्रह के लिए जिम्मेदार संस्था है जो सामाजिक सुरक्षा , का खजाना ; सूचना और सार्वजनिक काम मार्गदर्शन , जानकारी और प्रयोक्ताओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है जो CNSS , के एक निर्भरता है , जो सामाजिक सुरक्षा सहयोगी कंपनियों ( DIDA ) , के संरक्षण निदेशालय ; पेंशन अधीक्षक , स्वायत्त सार्वजनिक इकाई और SDSS भीतर पेंशन पर रेक्टर ; स्वास्थ्य और श्रम जोखिम के अधीक्षण, सार्वजनिक स्वास्थ्य और SDSS भीतर व्यावसायिक जोखिम के मामले में स्वायत्त शासी निकाय; राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा ( SENASA ) , और राज्य के रूप में जाना जाता है , जो स्वास्थ्य के जोखिम , प्रशासन स्वायत्त सार्वजनिक इकाई ; फंड प्रबंधक ( एएफपी) , लगभग पूरी तरह से बैंकिंग से संबंधित है और SDSS को पेंशन फंड के सदस्यों के प्रबंधन के उद्देश्य से कर रहे हैं , जो सार्वजनिक, निजी या मिश्रित ; स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ( पीएसएस) , सार्वजनिक, निजी या मिश्रित , साथ या लाभ के बिना , इन क्लीनिकों , अस्पतालों , फार्मेसियों , प्रयोगशालाओं या क्लीनिक है; सार्वजनिक, निजी या मिश्रित , लाभ और एक मामले का उल्लेख करने के लिए इस तरह के बीमा ब्रोकरेज कंपनियों के रूप में सामाजिक सुरक्षा की प्रमुख गतिविधि पूरक भूमिकाओं , प्रदर्शन गैर लाभ .

इसके अतिरिक्त , SDSS के सदस्यों को स्वास्थ्य के जोखिम को कवर करने के लिए जिम्मेदार हैं और इस शोध का एक अनिवार्य तत्व हैं जो स्वास्थ्य जोखिम व्यवस्थापकों (एआरएस ) , वहाँ थे .

स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा के कानूनों के लागू होने के बाद वर्ष , शुरू हुआ कि डोमिनिकन सरकार द्वारा पूरी तरह से costed परिवार स्वास्थ्य बीमा ( एसएफएस ) सब्सिडी शासन के बल में प्रवेश के साथ डोमिनिकन गणराज्य में सामाजिक सुरक्षा की औपचारिक रूप से नए चरण शुरू होता है, देश के दक्षिणी प्रांतों , विशेष रूप से Barahona और Bahoruco में लगभग 45 हजार लोगों के साथ . यह 1 सितंबर 2002 को हुई .

आप देख सकते हैं , सामाजिक सुरक्षा की शुरुआत के लिए देश के सबसे गरीब क्षेत्र है, शायद सरकार के हित Mejia के लोग गरीब और वंचितों के लिए प्रतिबद्धताओं का प्रदर्शन पर विचार किया गया .

1 जून , 2003 को अस्तित्व में अब तक बीमा सामाजिक ( IDSS ) का डोमिनिकन संस्थान में कामयाब रहे कि पुरानी पेंशन प्रणाली की जगह होगी जो वृद्धावस्था , विकलांगता और उत्तरजीविता ( HDSS ) नामक डोमिनिकन गणराज्य की नई पेंशन प्रणाली , आया था. इस नई पेंशन प्रणाली के साथ, देश वृद्धावस्था , विकलांगता , उत्तरजीविता और बुढ़ापे बेरोजगारी सुनिश्चित करने के संदर्भ में एक बड़ी छलांग थी .

इसके अलावा , 1 मार्च 2004 व्यावसायिक जोखिम बीमा ( SRL ) को अस्तित्व में आया , काम और व्यावसायिक रोगों में जोखिम दुर्घटनाओं से श्रमिकों की सुरक्षा के लिए एक आधुनिक संरचना के साथ देश संपन्न जो स्वास्थ्य जोखिम प्रबंधन श्रम Segura ( ARLSS ) के लिए regenteado .

अगस्त 2004 में Hipolito Mejia के सरकार छोड़ने पर, देश में एक नई पेंशन प्रणाली काम में सुरक्षित, और एक लाख रियायती स्वास्थ्य प्रणाली थी .

हालांकि, परिवार स्वास्थ्य कर्मचारियों और उनके नियोक्ताओं द्वारा वित्त पोषित किया जाना था जो अंशदायी योजना , इंश्योरेंस ( एसएफएस ) और है कि तीन SDSS बीमा , उस तिथि शुरू नहीं किया था शुरू करने के लिए पहले किया जाना चाहिए .

16 अगस्त 2004 डा. लियोनेल फर्नांडीज रेयना पर लौटने के लिए , और अपने नए राष्ट्रपति पद ज़ोरदार प्रयास के पहले दो वर्षों में अंशदायी योजना परिवार स्वास्थ्य बीमा ( एसएफएस ) शुरू करने के लिए बना रहे हैं , लेकिन वे की वजह से कामयाब नहीं है वार्ता ( व्यापार , सरकार , यूनियनों , क्लिनिक मालिकों और एआरएस ) में शामिल क्षेत्रों के बीच फ़र्क . समझौते के अभाव में यह इस तरह के बीमा संचालित किया जाना चाहिए पर एक ब्याज और / या अलग अलग विचार था aforementioned समूहों में से प्रत्येक की वजह से था .

समझौते के दोहराया अभाव को देखते हुए फर्नांडीज के नेतृत्व में सरकार शामिल अन्य क्षेत्रों पर दबाव डालने के लिए एक फर्म निर्णय लेता है ; तो सिविल सोसाइटी के समर्थन और मोंसिगनोर Agripino नुनेज Collado के नेतृत्व में कैथोलिक चर्च की मध्यस्थता के साथ अंत में Pontificia की सुविधाओं में 19 दिसंबर, 2006 पर सभी दलों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे , जो परिवार के स्वास्थ्य बीमा के कार्यान्वयन के लिए एक समझौते तक पहुँचने में कामयाब डोमिनिकन राजधानी में Universidad Católica Madre Y मेस्त्रा ( PUCMM ) .

यह समझौता एसएफएस के बल में प्रवेश के लिए तिथि के रूप में 1 जून 2007 की स्थापना की. समाचार पत्र 2007/01/05 दिनांकित listin Diario में रिपोर्टों में देखा जा सकता है जो अभी तक राज्य करता रहा शुरू करने की तारीख , अनिश्चितता , की जाँच करें. हम बोली : " डोमिनिकन गणराज्य अनिश्चितता , गलत सूचना और नई प्रणाली में शामिल क्षेत्रों के बीच विरोधाभास के बीच में कर व्यवस्था की औपचारिक रूप से परिवार स्वास्थ्य बीमा ( एसएफएस ) आज शुरू होता है. "

इस कहानी के अनुसार, कुछ 24 लाख Dominicans , श्रमिकों और उनके तत्काल आश्रितों के बीच में , एक ही वर्ष के जून चिकित्सा देखभाल प्राप्त होगा 15 मई 2007 और 01 से व्यवस्था करने के लिए उनकी वित्तीय योगदान करने के लिए शुरू करते हैं.

" शुरू है, लेकिन निशान डोमिनिकन चिकित्सा के इतिहास में एक मील का पत्थर , कार्यक्षेत्र और एसएफएस के लाभों पर विवाद के बीच आता है . डॉक्टरों और क्लीनिकों वे यूनियनों ने कहा कि जबकि , मूल फीस और उन के एकीकरण करेगा कितना पता नहीं है का कहना है कि यह होगा सतर्क उत्साह के साथ . "

इसके भाग के लिए , सरकार FSS धीरे - धीरे वृद्धि होगी सेवाओं के रूप में देश के लिए काफी लाभदायक होगा कि विश्वास रखता है.

SDSS डॉ. मिल्टन रे ग्वेरा है जब श्रम , सामाजिक सुरक्षा कोष ( CNSS ) के लिए राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष के सचिव के रूप में, उठता है, जबकि जब 2007 में कर योजना का परिवार स्वास्थ्य बीमा ( एसएफएस ) , CNSS के अध्यक्ष श्री जोस रेमन Fadul ( Monchy ) था .
श्रमिक पहले वर्ष के दौरान अपने सकल वेतन का स्वास्थ्य प्रणाली 2.7 प्रतिशत और नियोक्ता 7.3 प्रतिशत प्रदान करने अंशदायी योजना शुरू कर दिया है . दूसरे वर्ष के लिए (सितंबर 2008 - अगस्त 2009) , कार्यकर्ता के योगदान को उनके वेतन का तीन प्रतिशत (3 %) में वृद्धि होगी.

6 दशक पहले शुरू हो गया था क्योंकि मई 2007 में, देश एक पुरानी प्रणाली से दूर जाने की कोशिश करता है

" चिकित्सा आधारित स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल की एक प्रणाली है, साथ ही 1970 के दशक में उच्च आय वाले तत्व को कवरेज से बाहर छोड़ने , न्यूनतम मजदूरी प्राप्त श्रमिकों के लिए सुरक्षा के साथ सामाजिक बीमा का एक मॉडल है, जिस तरह से निजी बीमा के मौजूदा मॉडल का विकास दिया कामकाजी आबादी के लगभग 13 प्रतिशत को कवर किया.

आबादी का एक अनुमान के अनुसार 6.5 प्रतिशत डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा संस्थान ( IDSS ) और सशस्त्र बलों के लिए दो प्रतिशत से आच्छादित है. "

रेफरल प्रणाली विभिन्न भाग लेने वाले समूहों के कई असहमति गिनती के साथ पैदा हुआ था . आपकी इनकार नागरिक दायित्व की एक स्थिति संकेत नहीं करता है और अभी तक चिकित्सा देखभाल शुरू नहीं हुई है और इसलिए संविदात्मक उल्लंघनों की स्थितियों में खर्च नहीं किया था . प्रदर्शनकारियों के अलावा, प्रणाली भाग नहीं होगा इसके अध्यक्ष , डा. Enriquillo Matos के माध्यम से जो संकेत चिकित्सकों समूहों थे, " हम पेशेवर शुल्क की दरों के बारे में समझौते तक पहुँचने तक . "

यही है, कुछ क्षेत्रों , दिसंबर 2006 में समझौते पर हस्ताक्षर किए होने के बावजूद , FSS की प्रभावी तिथि अतिरिक्त 90 दिनों से स्थगन का कारण बना है, जो वापस रखी क्योंकि क्यों , 1 जून 2007 परिवार स्वास्थ्य बीमा आर.सी. शुरू करने के लिए संभव नहीं था आते है अंत में 1 सितम्बर 2007 तक एक ही शुरू किया जा सकता है .

परिवार स्वास्थ्य बीमा अंशदायी योजना के लागू होने डोमिनिकन स्वास्थ्य प्रणाली में 2007 तक कुछ विकृतियों के सुधार में हुई ; स्वास्थ्य कवरेज के इनकार के मामलों की भारी संख्या के कारणों की खोज के उद्देश्य के साथ इस शोध करने के लिए हमें प्रेरित है कि एक समस्या : हालांकि , यह भी काफी एआरएस की सेवाओं के उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है कि एक समस्या के उद्भव को जन्म दिया कवरेज के इनकार हाल के वर्षों में हुई है और जहाँ तक हम विशेष रूप से चिंतित हैं, अवधि 2010-2012 में सैंटियागो के शहर में , और यह इन मामलों में सिविल प्रक्रिया संभाला है और कैसे कानून में बात की है जिस तरह की पहचान की है .

देखा जा सकता है के रूप में, 2001 तक , डोमिनिकन गणराज्य में सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा और समावेशी चरित्र की कोई व्यवस्था नहीं थी .

Dominicans के लिए सिविल अदालतों में इस तरह के एक चुनौती के एक नागरिक को सामाजिक सुरक्षा के तहत कवरेज के इनकार से अपने अधिकारों की मांग करने के लिए तथ्य यह है कि पूरी तरह से अनजान था , और इस दायित्व केवल विशिष्ट स्थितियों तक ही सीमित था .

गणतंत्र के तत्कालीन राष्ट्रपति Hipolito Mejia Dominguez , द्वारा 5 अप्रैल 2001 दिनांकित कानून 87-01 और 10 मई, 2001 को बाद के अधिनियमन के अनुमोदन के साथ, एक 180 डिग्री परिवर्तन इस वास्तविकता से होता है और डोमिनिकन लोगों को एक बड़ी उपलब्धि मिलती है: डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा प्रणाली ( SDSS ) .

कानून 187-01 के अनुच्छेद 1 के प्रावधानों के अनुसार, यह करने के उद्देश्य के साथ पैदा हुआ था :

"बुढ़ापा के जोखिम के खिलाफ की आबादी की सुरक्षा के लिए धन के संबंध में राज्य और नागरिकों के आपसी अधिकारों और कर्तव्यों को विनियमित करने और विकसित करने के लिए , डोमिनिकन गणराज्य के संविधान के ढांचे में डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा प्रणाली ( SDSS ) की स्थापना , विकलांगता , वृद्धावस्था बेरोजगारी , बीमारी , प्रसूति , बचपन और व्यावसायिक खतरों .

डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा प्रणाली ( SDSS ) जिसका चरित्र " , यूनिवर्सल अनिवार्य , सहायक , बहुवचन और है कि इस प्रणाली का निर्माण , दशकों के लिए डोमिनिकन राज्य द्वारा संचित सामाजिक ऋण का हिस्सा भुगतान करने के लिए आया था , जो विधायक द्वारा बनाई गई सार्वजनिक सुरक्षा की एक प्रणाली है लोगों को संवैधानिक अधिकार देने का अभिन्न अंग . "

सार्वभौमिक होने के लिए कहा गया है, जब हम " स्वास्थ्य , लिंग , सामाजिक स्थिति , राजनीतिक या आर्थिक के आधार पर भेदभाव के बिना सभी Dominicans और देश के निवासियों की रक्षा करना चाहिए . " इसी के लिए देखें

14/05/2008 सं 235-2006-00121 दिनांक न्याय प्रदान की है कि जब इस प्रणाली के सार्वभौमिक प्रकृति डोमिनिकन सुप्रीम कोर्ट द्वारा मान्यता प्राप्त है :

" कोर्ट के उस पहलू में निराधार निष्कर्ष प्रस्तुत किया तो पहला उदाहरण की अदालत में उनकी संख्या चार क्रमसूचक मांग और उसके निष्कर्षों के पांचवें में कपड़े पहने और अदालत में पुष्टि कार्यकर्ताओं ने दावा किया है अधिकार , सामाजिक सुरक्षा में शामिल किए जाने के लिए नुकसान का संबंध पता चलता है कि नियोक्ता द्वारा और , उस में यह कार्यकर्ता 10 मई, 2001 पर , कोई कानून बनाया गया था . 87-01 , पर दिया आरडी की राशि भी निराधार $ 4,008.00 ... की तुलना में कम वेतन होने , सामाजिक सुरक्षा से बाहर रखा गया था . सामाजिक सुरक्षा पर , 1896 कोई कानून में संशोधन , और कि परवाह किए बिना नियोक्ता द्वारा निर्धारित सीमा के , सामाजिक सुरक्षा में श्रमिकों की अनिवार्य संरक्षण बनाता है जो डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा प्रणाली , है, वह सामाजिक में दाखिला लिया था साबित होता है कि नियोक्ता के लिए इसी अपने काम Yuberkis Díaz Estevez परीक्षण करने के लिए सुरक्षा , उस संबंध में फैसले को वापस ले और नियोक्ता द्वारा किया गलती पहचान करने के लिए कारणों प्रदान नहीं किया गया , लेख 720 , 721 और नागरिक दायित्व को जन्म देता है जो श्रम संहिता की 728 द्वारा मंजूर एक स्थिति कार्रवाई , श्रम संहिता के अनुच्छेद 712 के द्वारा कवर किया है, तो कोर्ट ने इस अवधारणा को इस तरह की विफलता का एक परिणाम के रूप में यह द्वारा पीड़ित क्षति के लिए पचास हजार पेसोस ओरो (आरडी $ 50,000.00 ) के मुआवजे के प्रतिनिधित्व वाले एक लेनदार की मरम्मत के लिए काम कर रहा है कि समझता है " ; ( sic )



24/06/09 दिनांक निर्णय सं 471-2007-00217 से न्याय की सुप्रीम कोर्ट ( स्टुअर्ट ) कानून नहीं . 87-01 , राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाई गई है, जो प्रणाली की सार्वभौमिकता , जो साधन वाणी " कहा गया है कि कि हर कोई इस दायित्व का पालन करने में विफल रहता है , जो किसी भी नियोक्ता , इस उल्लंघन जिसका परिमाण और मुआवजे की राशि होना चाहिए प्रभावित श्रमिकों , को नुकसान पैदा कर सकता है , , डोमिनिकन राज्य के लिए काम कर रहे एक उल्लंघन कानून वसूल सहित सामाजिक सुरक्षा द्वारा कवर किया जाना चाहिए फंड के न्यायाधीशों द्वारा निर्धारित की. "
और 19/08/2009 296-2005-00034 दिनांकित निर्णय द्वारा पुष्टि जब सोचा :
"यह प्रक्रिया करने के लिए प्रदान दस्तावेजी सबूत के विश्लेषण और भार के लिए स्थापित किया गया है कि वह वादी कार्यकर्ता होने वाले उसका दाहिना पैर खो दिया है , जिसमें काम दुर्घटना , नियोक्ता नहीं होता है या किए गए योगदान खजाना सामाजिक योगदान करने के लिए जब कार्यकर्ता के लिए सुरक्षा , और न ही कार्यकर्ता बीमा से कवर किया गया था , व्यावसायिक खतरों वादी की हानि के लिए मूल प्रतिवादी द्वारा इस तरह के उल्लंघन , रोजगार अनुबंध के अस्तित्व के नियोक्ता को दायित्वों के गंभीर उल्लंघनों का गठन और द्वारा लगाए इस्तीफे का औचित्य साबित कर्मचारी , " न्याय के रूप में चुनाव लड़ा पुष्टि इस पहलू प्रभाव के रूप में कारण चाहिए , जो कि क़ानून के अनुसार ;
. इसके अलावा " अधिनियम 87-01 के उस अनुच्छेद 203 व्यावसायिक जोखिम बीमा भर्ती या समय पर योगदान और योगदान देने के लिए दायित्व के उल्लंघन के लिए सदस्य इसे ठीक तरह से इस तरह के बीमा प्रदान करता है लाभ प्रदान नहीं किया जा सका जब वजह से नुकसान के लिए नियोक्ता दायित्व स्थापित करता है , वह प्रतिवादी दावेदार के पक्ष में है कि दायित्व के साथ पालन को दिखाना है कि विफल रही द्वारा अपने प्रदर्शन के लागू कानूनों द्वारा कार्यकर्ता में प्रदान अधिकारों का गंभीर प्रतिबंध " आवेदक कार्यकर्ता होने वाले नियोक्ता के खिलाफ दायित्व मान इस न्यायालय की राय है ;

परवाह किए बिना सार्वजनिक या निजी कर्मचारी , यह भुगतान किया जाता है प्रदान की है कि क्या हर व्यक्ति , पंजीकृत होना जरूरी है क्योंकि अनिवार्य है.

यह एक न्यूनतम मजदूरी के साथ एक व्यक्ति द्वारा प्रदर्शन किया है जो व्यक्ति , योगदान व्यक्ति राशि एक ही अधिकार है , खाते में लेने के लिए और बहुत ही उच्च आय के साथ दूसरे रूप में ही लाभ प्राप्त नहीं है क्योंकि अभिन्न अंग है ; सेवा एकाधिकार और / या केंद्रीकृत एक संस्था में लेकिन अलग अलग संस्थाओं द्वारा की पेशकश की है और उपयोगकर्ता सबसे अच्छा अपनी आवश्यकताओं और / या आप के लिए सबसे अच्छा फिट मिलता है कि एक चुन सकते हैं नहीं है क्योंकि बहुवचन है . सभी उपयोगकर्ताओं की परवाह किए बिना पर्याप्त सुरक्षा की गारंटी दी जाती है क्योंकि यह व्यापक है .

प्रणाली " सभी सामाजिक सुरक्षा का प्रमुख या पूरक गतिविधियों प्रदर्शन है कि , सार्वजनिक निजी और मिश्रित संस्थानों , भौतिक और मानव संसाधन के रूप में अच्छी तरह से (धारा 1 लॉ 187-01 ) को नियंत्रित करने वाले नियमों और प्रक्रियाओं में शामिल हैं.

इस प्रणाली के लागू होने में गिना जाता है जब तक राष्ट्रीय स्वतंत्रता के बाद से समय , सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देता है की एक समावेशी प्रणाली है इंतजार करना पड़ा हमारे राष्ट्र के 157 साल के एक अंतरिक्ष पारित कर दिया है.

यह जन्म के समय इस प्रणाली एक तरीके के रूप में IDSS स्थापित करने के लिए एक अलग नियामक संस्था पर्याप्त जनता का विश्वास उत्पन्न होगा कि एक नई शुरुआत करने के लिए सुनिश्चित है कि महत्वपूर्ण है . CNSS जिसमें वह कहा गया है कि उनके शोध " डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा प्रणाली में सदस्यता का कानूनी विश्लेषण" में Shanell Grullón द्वारा भारित है प्रणाली है, जो की शासी निकाय के रूप में अवनति IDSS बदलता है:

"कानून 87-01 अधिनियम के आगमन तक , डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा संस्थान ( IDSS ) सामाजिक से संबंधित सभी मामलों में सबसे सक्षम प्राधिकारी था . , अन्य बातों के अलावा , हमारे देश में सामाजिक सुरक्षा के शासी निकाय की एक परिवर्तन किया सुरक्षा , स्वास्थ्य और सेवानिवृत्ति , मातृत्व लाभ , शारीरिक विकलांग , दूसरों के बीच में समझ में आया.

1948 के बाद से , वर्ष में जो 1896 सामाजिक सुरक्षा अधिनियम के द्वारा बनाई गई ट्रूजिलो शासन , कि शरीर Dominicans की सामाजिक सुरक्षा से संबंधित मामलों के नियंत्रण में किया गया था .

9 मई 2001 के रूप में कानून 87-01 के लागू होने के बाद से, डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा संस्थान ( IDSS ) , सामाजिक सुरक्षा कोष ( CNSS ) के लिए राष्ट्रीय परिषद को इस समारोह देने , सामाजिक सुरक्षा के शासी निकाय नहीं रहता सामाजिक सुरक्षा की नई शासी निकाय में कहा कानून से बदला है और यह शरीर है कि सदस्यता कानून में निर्धारित शर्तों से मेल खाती गार्ड चाहिए जो समय पर पंजीकरण और संबद्धता SDSS के सदस्यों की , और दूसरों को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है , जो 87-01 और उसके पूरक नियमों . यह परिवर्तन सोशल लिए राष्ट्रीय परिषद के माध्यम से राज्य की एकमात्र जिम्मेदारी होगी जो कि डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा संस्थान ( IDSS ) होगा ... " , प्रशासनिक विनियामक और वित्तपोषण के बिना कहते हैं कानून है, जो , के अनुच्छेद 164 में निरंतर है सुरक्षा कोष ( CNSS ) " ( Grullon , 2001) .

इस कानून के क्रियान्वयन के साथ यह अतीत के अनुभवों से सीखा था और इसलिए कार्यों IDSS के साथ क्या हुआ के रूप में एक सामूहिक पतन से बचने के लिए एक रास्ते के रूप में प्रणाली की संस्थाओं के बीच विभाजित कर रहे हैं कि प्रदर्शन किया गया. यह यह शामिल है कि संस्थानों में से एक या दो काम नहीं करेगा जब सिस्टम पूरी तरह से पतन या यहां तक ​​कि सामान्य रूप से कार्य जारी रख सकता है गारंटी होगी .

इस प्रकार पैसे प्रणाली का संग्रह टीएसएस को सौंपा गया था ; वकालत और उपयोगकर्ताओं के लिए मार्गदर्शन DIDA के आरोप में था ; एएफपी द्वारा पेंशन फंड का संरक्षण , इन के नियमन SIPEN के आरोप में डाल रहे हैं , जबकि ; नियंत्रण SISALRIL के तहत लाया गया था सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के उपयोगकर्ताओं हाथ पीएसएस और एआरएस और स्वास्थ्य और व्यावसायिक जोखिम से संबंधित सभी मामलों के नियमन के लिए अनुमति दी जाती है .

2.4 SISALRIL .

2.4.1 परिभाषा और कार्य SISALRIL .

कानून 87-01 की कला अनुच्छेद 176 SISALRIL है कि प्रदान करता है:

"एक राज्य इकाई , डोमिनिकन राज्य की ओर से पूरी तरह से , इस अधिनियम और संबंधित कानून के साथ कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सदस्यों के हितों की रक्षा के लिए , राष्ट्रीय की वित्तीय शोधन क्षमता की निगरानी करने के लिए कार्य करेगा , जो अपनी ही संपत्ति , साथ स्वायत्त कानूनी इकाई स्वास्थ्य बीमा और स्वास्थ्य जोखिम व्यवस्थापकों (एआरएस ) , समय पर उन्हें प्रशासन उन लोगों के लिए भुगतान और पी एस एस पर नजर रखने और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद . यह एक बहुत ही योग्य इकाई . , अनुबंध पर मुकदमा और सशक्त है एक तकनीकी और प्रशासनिक कर्मचारियों के साथ उपलब्ध कराया जाएगा मुकदमा हो और आप केवल अपनी आय और व्यय की समीक्षा " (अनुच्छेद 176 , विधि 187-01 ) के संबंध में , गणतंत्र और / या लेखा चैंबर के नियंत्रक जनरल द्वारा लेखा परीक्षित किया जाएगा .


2.5Las स्वास्थ्य जोखिम व्यवस्थापकों (एआरएस ) .

2.5.1 संकल्पना .

डोमिनिकन गणराज्य में स्वास्थ्य देखभाल के रूप में परिभाषित किया गया उसी के अधिनियम और अनुच्छेद 148 के आलोक में बनाया गया था , जो स्वास्थ्य जोखिम व्यवस्थापकों (एआरएस ) के प्रभार में है :

"सार्वजनिक , लाभार्थियों की एक निश्चित संख्या के लिए बुनियादी स्वास्थ्य योजना के प्रावधान में जोखिम मान और प्रबंधित करने के लिए स्वास्थ्य के अधीक्षण और श्रम जोखिम द्वारा अधिकृत अपनी ही संपत्ति और कानूनी स्थिति के साथ विकेन्द्रीकृत निजी या मिश्रित संस्थाओं , , , .

" एआरएस निम्नलिखित कार्यों को पूरा करना होगा:
एक ) समय पर और संतोषजनक गुणवत्ता की सुरक्षा, यह सुनिश्चित करने के लिए जोखिम लाभार्थियों मान लें ;
ख) उत्पादकता और दक्षता की पर्याप्त स्तर को प्राप्त करने सेवाओं की लागत को युक्तिसंगत करने के लिए ;
ग ) अपने परिचालन क्षमता " (अनुच्छेद 148 , विधि 187-01 ) को अधिकतम करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के नेटवर्क (पीएसएस) कोआर्डिनेट .


एआरएस के 2.5.2 वर्गीकरण.

24 स्वास्थ्य जोखिम व्यवस्थापकों पहले से ही पहचान , 7 स्वास्थ्य जोखिम प्रबंधकों का डोमिनिकन एसोसिएशन ( ADARS ) प्रमुख निजी एआरएस डोमिनिकन गणराज्य एक साथ लाता है कि गैरलाभकारी संगठन के साथ संबद्ध हैं . वर्तमान AUD ADARS सदस्यों और उनके आश्रितों सहित 15 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं , की पूर्ण सदस्यता है . इस संघ का हिस्सा एआरएस : Palic स्वास्थ्य , मानव , यूनिवर्सल , स्मारकीय ला , SIMAG , बुकिंग और Yunén . हम 2012 शुरू, एआरएस संबद्ध इकाई 9 थे , लेकिन उस वर्ष के सितंबर में , एआरएस डोमिनिकन स्वास्थ्य और औपनिवेशिक सेवाओं केवल सात (7) उनमें से वर्तमान में किया जा रहा है , यूनिवर्सल एआरएस पिघलने से अवशोषित कर रहे थे .

ADARS अगस्त 2000 में व्यवस्थित करने के लिए शुरू होता है , पिछले डोमिनिकन सामाजिक सुरक्षा प्रणाली ( SDSS ) की स्थापना कानून नहीं, 87-01 के अधिनियमन , लेकिन इसके क्रियान्वयन के लागू होने के बाद, सितंबर 2001 के शुरुआत में होता नौ ( 9 ) महीने फरमान No.1192 -01 और nonprofit संघों शासी कानून नहीं, 520-20 द्वारा संरक्षित है कि कानून , .

चिकित्सा कंपनियों igualas आज एआरएस और कानून 87-01 की प्रभावी तिथि के बाद उत्पन्न होने वाली एआरएस में परिवर्तित द्वारा इस संस्था की स्थापना की गई है ; सामान्य बीमा , जीवन और स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछले निवेशकों द्वारा बनाई गई उत्तरार्द्ध ; सभी प्रीपेड चिकित्सा बीमा योजना की प्रणाली के तहत चिकित्सा बाजार में सक्रिय .

स्वास्थ्य जोखिम प्रबंधकों का डोमिनिकन एसोसिएशन ( ADARS ) के सदस्य हैं जो स्वास्थ्य जोखिम व्यवस्थापकों (एआरएस ) छवि और संतुष्टि का मूल्यांकन " , इस साल के शुरू प्रस्तुत अध्ययन के अनुसार , अपने सदस्यों के लिए उपलब्ध कराई गई सेवाओं के लिए 86 % की संतुष्टि दर की सूचना दी डोमिनिकन गणराज्य ADARS सहयोगी कंपनियों में सेवाओं के प्रबंधकों को स्वास्थ्य के जोखिम (एआरएस ) के साथ . " प्रतिष्ठित गैलप अनुसंधान द्वारा आयोजित किया गया था , जो अनुसंधान , भी संबद्ध प्रदाताओं में से 89.90 % दूसरों के लिए ये सलाह देते हैं , प्लस बीमाकृत के रूप में वे अपने अधिकारों और कर्तव्यों को पता है कि पता चला. ADARS अनुसार: स्वीकृति के इस उच्च स्तर इन जिसमें उनके सदस्यों को प्रभावी और नवीन सेवाओं की पेशकश करने के लिए , इस संघ के प्रशासन की प्रतिबद्धता की वजह से है . वे अपने सदस्यों के लाभ का उपयोग आधुनिक तकनीक और उन्नत बुनियादी सुविधाओं प्लेटफार्मों पर होने के बारे में परवाह है. "


लेखक एक वकील है।

1 comentario:

  1. Goa Government has started the Deen Dayal Swasthya Sewa Yojana for the welfare of the people of the state. It is a health insurance scheme. The people who are the permanent resident of the state Goa. The scheme is aimed to give the benefit to each resident of the state and not depending on the financial status of the families.

    ResponderEliminar